देवी चित्रलेखा उम्र, पति, परिवार, जीवनी 23 साल की चित्रलेखा बनीं प्रख्यात उपदेशक- देवी चित्रलेखा ने 23 साल की उम्र में बनाए लाखों फॉलोअर्स, जानिए उनकी कहानी

Devi Chitralekha Image

Devi Chitralekha Image

देवी चित्रलेखा: देवी चित्रलेखा भारत की एक प्रसिद्ध और सबसे कम उम्र की साधु हैं। वह अपने प्रेरक भाषण के लिए भी जानी जाती हैं। ऐसा माना जाता है कि देवी चित्रलेखा के जन्म के समय, कुछ प्रसिद्ध ऋषियों ने उनके घर का दौरा किया था। उस समय प्रसिद्ध ऋषियों ने कहा था की इस लड़की में कुछ खास है। तभी से उन्हें चमत्कारी कहा जाने लगा। आइए जानते हैं उनसे जुड़ी खास बातें:—-

कहाँ हुआ था जन्म

देवी चित्रलेखा का जन्म 19 जनवरी 1997 को हरियाणा के पलवल जिले के खंबी गांव में तुकाराम शर्मा और चमेली देवी के घर हुआ था। चित्रलेखा ने भजनों और उपदेशों के साथ अपनी पढ़ाई जारी रखी। उन्होंने गांव के एक सरकारी स्कूल से स्कूली पढ़ाई की है। चित्रलेखा का एक भाई भी है। साध्वी चित्रलेखा हरियाणा की गुरुदेव हैं।

कहां से ग्रहण किया दीक्षा

चित्रलेखा का घर जो कि ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखता है, उसमे शुरू से ही भक्तिमय माहौल रहा है। बचपन से ही उनके पिता और दादा उन्हें कई धार्मिक कार्यक्रमों में अपने साथ ले जाते थे। जब चित्रलेखा 4 साल की थी, तब उसे गौड़ीय वैष्णवों के बारे में पता चला। साधु श्री श्री गिरधारी बाबा उनके गुरु बने।
वहीं 6 साल की उम्र में ब्रज के एक साधु रमेश बाबा ने उन्हें दीक्षा देना शुरू कर दिया। जब उनकी शिक्षा समाप्त होने वाली थी, तो उनके गुरु ने उन्हें अपने विचार साझा करने के लिए कहा। साध्वी चित्रलेखा ने अपने धार्मिक विचारों को इतने अच्छे तरीके से वर्णित किया कि सभी श्रोता हैरान रह गए।

साध्वी चित्रलेखा की हुई शादी

देवी चित्रलेखा के भक्तों की संख्या करोड़ों में है. अक्सर भक्तों के मन में यह सवाल आता है कि देवी चित्रलेखा शादीशुदा है या नहीं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साध्वी चित्रलेखा 2017 में शादी के बंधन में बंधी हैं। 23 मई 2017 को साध्वी ने छत्तीसगढ़ के बिलासपुर निवासी माधव तिवारी उर्फ ​​माधव प्रभु जी के साथ पलवल के गौ सेवा धाम अस्पताल में सात फेरे लिए।

सोशल मीडिया पर एक्टिव

साध्वी चित्रलेखा को देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी लोग सुनते हैं. देवी चित्रलेखा के भक्त यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राष्ट्र और अफ्रीका में भी मौजूद हैं। साध्वी चित्रलेखा के वीडियो को यूट्यूब पर करोड़ों में व्यूज मिलते हैं। वहीं उनका ऑफिशियल अकाउंट इंस्टाग्राम पर भी है. इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चित्रलेखा जी के 5 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। जबकि वह केवल 25 लोगों को ही फॉलो करती हैं।

 

:

देवी चित्रलेखा फोटो 

Devi-Chitralekha-Receiving-an-Award

Devi Chitralekha Receiving an Award

"<yoastmark

"<yoastmark

"<yoastmark

"<yoastmark

"<yoastmark

"<yoastmark

"<yoastmark

"<yoastmark

"<yoastmark

"<yoastmark

"<yoastmark

"<yoastmark

Devi Chitralekha Image

Devi Chitralekha Photos

About the author

Sandeep Kumar

Hey, welcome to Naukari Name. I am Sandeep Here, I write about the latest job notification on government jobs Railways SSC Banking IBPS or other job details, etc. My ability to write informative contents with good English, flow and logical content is unparalleled if you have any query related this you can contact on Info@Naukriname.com

You may Also Read Simran!!!

Leave a Comment